'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प: किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले पैसों की जरूरत होती है सभी के पास बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं होता विशेष रूप से भारत की महिलाओं के पास।

ऐसी स्थिति में हम Bank की तरफ जाते हैं और बैंक से बिजनेस लोन लेने के बारे में सोचते हैं ऐसी महिलाएं जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं उनके लिए बिजनेस लोन काफी महत्वपूर्ण हो जाता है।

अगर आप भी ऐसी महिला हैं जो खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती है लेकिन आपके पास पैसा नहीं है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें क्योंकि यहां पर हमने महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प के बारे में बताया है।

महिला बिजनेस लोन के लिए जरूरी पात्रता, मापदंड, दस्तावेज, कितना लोन मिल सकता है, कितने समय के लिए लोन मिलता है और लोन पर लगने वाली ब्याज दर आदि के बारे में इस पोस्ट में आप विस्तार से जानेंगे।

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प: किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले पैसों की जरूरत होती है सभी के पास पर्याप्त पैसा नहीं होता

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प

समय-समय पर सरकार के द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए नई तरह की योजना लागू होती रहती हैं उन्हीं योजनाओं में से कुछ योजनाएं ऐसी होती हैं जो महिलाओं को बिजनेस करने के लिए लोन प्रदान करती है।

नीचे हम आपको कुछ ऐसे 10 बिजनेस लोन प्लान के बारे में बता रहे हैं जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए है और महिला इन योजनाओं से लोन प्राप्त करके अपना खुद का बिजनेस स्थापित कर सकती हैं।

1. मुद्रा लोन योजना

मुद्रा लोन योजना भारत सरकार के द्वारा 2015 में शुरू की गई थी इस योजना के तहत महिला तथा पुरुष दोनों लोन ले सकते है।

अगर आप महिला हैं और कोई छोटा Start Up शुरू करना चाहती है तब आपके लिए यह लोन योजना बहुत सही है क्योंकि इसमें आप को अधिकतम ₹1000000 तक का लोन मिल जाता है।

अगर आप इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करते हैं तो आपको 7.30% से लेकर 12.75₹% वार्षिक की दर से ब्याज देना पड़ता है।

इस लोन योजना में लोन को तीन अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है शिशु, किशोर और तरुण। लोन को वापस करने की अवधि 3 वर्ष से लेकर 7 वर्ष है।

लोन पर लगने वाली ब्याज दर और समय अवधि लोन की राशि पर भी निर्भर करती है इस लोन को आप किसी भी बैंक से प्राप्त कर सकते हैं।

2. सेंट कल्याणी लोन योजना

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा यह योजना शुरू की गई है जो कि महिलाओं के लोन लेने के लिए बहुत अच्छी योजना है।

इस योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाएं जो बिजनेस करना चाहती हैं वह ₹1000000 से लेकर ₹10000000 तक का लोन ले सकती हैं।

इस योजना के तहत 9.70% से लेकर 10.20% वार्षिक की दर से ब्याज लगता है साथ ही लोन को वापस करने की अधिकतम अवधि 7 वर्ष है।

3. स्वयं सहायता समूह बैंक लिंकेज कार्यक्रम

यह योजना ICICI Bank के द्वारा शुरू की गई है ऐसी महिलाएं जो अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहती हैं विशेष रूप से यह योजना उन्ही के लिए शुरू की गई।

इस योजना के अंतर्गत ₹10000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन दिया जाता है जिसे 3 वर्षों में वापस करना होता है ब्याज दरें लोन की राशि पर लागू होती हैं।

4. सिंड महिला शक्ति योजना

इस योजना को Canara Bank के द्वारा शुरू किया गया था बाद में केनरा बैंक और सिंडीकेट बैंक का विलय हो गया जिस वजह से इस योजना को सिंड महिला शक्ति योजना नाम दिया गया।

ऐसी सभी महिलाएं जो अपना लघु उद्योग शुरू करना चाहती हैं वह इस योजना से ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन ले सकती है जिस पर 9.85% वार्षिक की दर से ब्याज लगता है।

लोन की राशि को वापस करने के लिए 5 वर्ष से लेकर 7 वर्ष का समय मिलता है इसके संबंध में अच्छी बात यह है कि लोन लेने के लिए आपको किसी सुरक्षा या गारंटर की जरूरत नहीं पड़ती।

5. स्टैंड अप इंडिया लोन योजना

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि यह योजना भारत सरकार के द्वारा महिलाओं और युवाओं के उत्थान के लिए शुरू की गई है।

इस योजना के अंतर्गत ऐसी सभी लोग जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है वह ₹1000000 से लेकर ₹1 करोड़ तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना से केवल उन्हीं लोगों को लोन दिया जाता है जो पहले से बिजनेस कर रहे हैं या फिर जिन्होंने पहली बार बिजनेस शुरू किया है।

अगर कोई महिला इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करनी चाहती है तो किसी बिजनेस में उसकी 51% से ज्यादा की हिस्सेदारी होनी चाहिए।

लोन वापस करने के लिए आपको 7 वर्ष का समय मिल जाता है।

इसे भी पढ़े Shriram Finance Vehicle Loan Details (श्रीराम फाइनेंस व्हीकल लोन डिटेल्स)

6. देना शक्ति लोन योजना

यह योजना देना बैंक के द्वारा सिर्फ महिलाओं के लिए शुरू की गई है अगर कोई महिला अपना बिजनेस करना चाहती है तो वह इस योजना से ₹20 लाख तक का लोन ले सकती हैं।

देना बैंक के द्वारा इस योजना की शुरुआत महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए की गई है इस योजना का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।

इस योजना के तहत लोन वापस करने की अधिकतम अवधि 10 वर्ष है साथ ही ब्याज दरें लोन की राशि के आधार पर निर्धारित की जाती है।

7. स्त्री शक्ति लोन योजना

यह एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत कोई भी महिला जो अपना व्यापार शुरू करना चाहती है किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर सकतीं हैं।

महिलाओं को स्त्री शक्ति लोन योजना के तहत ₹500000 से लेकर ₹2500000 तक का लोन दिया जाता है यह योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के द्वारा संचालित की जाती है।

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक से स्त्री शक्ति लोन योजना के तहत लोन प्राप्त करते हैं तो आपको मात्र 5% वार्षिक ब्याज दर से ब्याज देना पड़ता हैं।

8. अन्नपूर्णा योजना

ऐसी महिलाएं जो खाद्य पदार्थ से संबंधित व्यापार शुरू करना चाहती हैं लेकिन उनके पास पैसा नहीं है वह इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकती हैं।

अगर कोई महिला छोटे स्तर पर Tiffin Service, Breakfast Service, Packaged Food जैसा व्यवसाय शुरू करना चाहती है तो अन्नपूर्णा योजना से ₹50000 तक का लोन ले सकती है।

महिलाओं के लिए छोटा बिजनेस शुरू करने के लिए यह बहुत ही अच्छी लोन योजना है जिसे किसी भी बैंक में जाकर प्राप्त किया जा सकता है।

इस योजना के अंतर्गत लगने वाली Interest Rates बैंक पर निर्भर करती है अगर आप इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करते हैं तो उसे वापस करने के लिए 3 साल का समय मिलता है।

9. प्रधानमंत्री रोजगार योजना

यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई है जिसके अंतर्गत ₹1000000 तक का लोन दिया जाता है प्रधानमंत्री रोजगार योजना का उद्देश्य महिलाओं और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।

ऐसी सभी महिलाएं और युवा जो अपना बिजनेस स्थापित करना चाहते हैं और उनकी आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच है वो इस योजना से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए इसमें न्यूनतम शैक्षिक योग्यता आठवीं पास रखी गई है साथ ही उसकी महीने की कमाई ₹40000 से लेकर ₹100000 के बीच होनी चाहिए।

इस योजना से अगर आप लोन प्राप्त करते हैं तो उसे 3- 7 वर्षों तक वापस कर सकते हैं।

10. ओरिएंटल महिला विकास योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है इस योजना के अंतर्गत वह सभी महिलाएं ओरिएंटल बैंक से लोन प्राप्त कर सकती हैं जो खुद का बिजनेस करना चाहती हैं।

अगर कोई महिला पहले से किसी बिजनेस में लगी हुई है तो वह अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए भी यह लोन प्राप्त कर सकतीं हैं

ओरिएंटल बैंक के द्वारा इस योजना के तहत महिलाओं को ₹10 लाख से लेकर ₹50 लाख तक का लोन दिया जा रहा है इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि लोन लेने के लिए आपको किसी गारंटर की जरूरत नहीं है।

लोन की राशि वापस करने की अवधि 7 साल है और लगने वाली ब्याज दरें लोन की राशि पर निर्भर करती हैं।

इसे भी पढ़े Mahila Loan 30000 Scheme 2023 | Mahila Samridhi Yojana

बिजनेस लोन के लिए पात्रता

  • जो महिला बिजनेस लोन लेना चाहती हैं वह भारतीय नागरिक होनी चाहिए।
  • महिला की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • महिला पहले से किसी बिजनेस में लगी हो या फिर कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहती हो।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति का सिबिल स्कोर 700 के आसपास होना चाहिए।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज पूरे होने चाहिए।

बिजनेस लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र,
  • पहचान प्रमाण पत्र,
  • आधार कार्ड, 
  • पैन कार्ड, 
  • आय प्रमाण पत्र,
  • पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट,
  • बिजनेस से संबंधित दस्तावेज,
  • आपका बिजनेस जिस दुकान में है उसके कागजात,
  • बिजनेस के स्वामित्व का प्रमाण पत्र
  • अगर बिजनेस में साझेदारी है तो पार्टनरशिप डीड

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन के लाभ

  • बिजनेस लोन लेने पर महिलाओं को कम से कम ब्याज देना पड़ता है।
  • इस प्रकार की बिजनेस लोन से महिलाओं को टैक्स में अधिक से अधिक छूट दी जाती है।
  • अगर बिजनेस में साझेदारी है तो विशेष रूप से लाभ प्रदान किया जाता है।
  • अलग-अलग योजनाओं के तहत सब्सिडी भी दी जाती है।
  • महिला आत्मनिर्भर बन जाती है उसके पास खुद का पैसा होता है।

महिला बिजनेस लोन के लिए आवेदन कैसे करें

  • आप जिस भी योजना के तहत लोन लेना चाहती हैं उसके बारे में सही से जाने और फिर संबंधित बैंक में जाए आप चाहे तो बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।
  • उसके बाद आप लोन लेने के लिए आवेदन पत्र को भरें और साथ में जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करें।
  • आगे आपको लोन के लिए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  • उसके बाद आपके द्वारा अप्लाई किया गया लोन बैंक के अधिकारियों के द्वारा Review किया जाएगा।
  • अगर आप लोन लेने की सभी आवश्यक शर्त पूरी करते हैं तो बैंक के द्वारा आपके लोन को मंजूरी दे दी जाएगी और कुछ ही समय के बाद आपके खाते में लोन की राशि जमा कर दी जाएगी।

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale 2022 | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

संबंधित प्रश्न (महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प)

महिलाओं को बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा?

बिजनेस लोन लेने के लिए महिलाएं संबंधित बैंक में जा सकती हैं या फिर सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकती हैं।

महिलाओं के लिए सबसे अच्छा लोन कौन सा है?

अगर कोई महिला बड़े स्तर पर अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है तो उसके लिए स्टैंड अप इंडिया लोन योजना अच्छी है क्योंकि इसमें अधिकतम ₹10000000  तक का लोन मिल जाता है। वहीं अगर कोई महिला छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहती है तो अन्नपूर्णा योजना ठीक है क्योंकि इसमें ₹50000 तक का लोन मिलता है।

महिला लोन कैसे लिया जाता है?

अगर आपके पास लोन लेने के लिए सभी दस्तावेज मौजूद हैं पर आप लोन के सभी आवश्यक मापदंड पूरा करती हैं तब आप संबंधित बैंक में जाकर ऑनलाइन आवेदन के जरिए लोन प्राप्त कर सकती हैं।

आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

अलग-अलग बैंक, एप्लीकेशन और एनबीएफसी कंपनी के द्वारा आधार कार्ड पर अलग-अलग लोन की राशि प्रदान की जाती है। सभी के बारे में बात करें तो आधार कार्ड पर आप ₹1000 से लेकर ₹500000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

निष्कर्ष (महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प)

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प की पोस्ट के द्वारा हमने आपको अलग-अलग योजनाओं के बारे में बताया है साथ ही महिलाएं बिजनेस लोन के लिए किस तरह आवेदन कर सकती है के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Mahila Loan 30000 Scheme 2021, Pradhan Mantri Mahila Samridhi Group Loan Yojana

Mahila Loan 30000 Scheme 2023 | Mahila Samridhi Yojana

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंMahila Loan 30000 Scheme 2023, Pradhan Mantri Mahila Samridhi Group …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!