एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले? | ATM Se Personal Loan Kaise Le?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

एटीएम कार्ड से पर्सनल लोन कैसे ले? (ATM Card Se Personal Loan Kaise Le?): किसी भी आर्थिक तंगी के वक्त पर्सनल लोन का विकल्प हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है। मगर पर्सनल लोन लेना इतना आसान काम नहीं जान पड़ता। अक्सर हम देखते हैं किसी भी बैंक से पर्सनल लोन लेने हेतु आपको बहुत लंबी चौड़ी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

इसके लिए आपको एक लंबी कागजी प्रक्रिया को पूरा करना होता है। साथ ही साथ इस प्रकार के लोन लेना बहुत ज्यादा समय लगा सकती है। अक्सर हम देखते हैं कि लोन लेने के लिए हमको कागज़ी कार्यवाही करनी पड़ती है।

दोस्तों कैसा हो यदि आपको चंद मिनटों में ही पर्सनल लोन मिल जाए। यदि ऐसा हो जाए तो यह हमारे लिए वरदान से कम नहीं होगा। क्योंकि कई बार ऐसी परिस्थितियां आती हैं, जिनमें हमको बहुत ही सख्त जरूरत होती है कि हमको पैसा मिल जाए। मगर लोन प्रक्रिया का लंबा होना इसमें दिक्कत देता है।

बहुत सारी लोन कंपनियां और बैंक ग्राहकों को कम समय में लोन देने के लिए प्रयासरत हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही तरीके के बारे में बताएंगे। जिससे आप चंद मिनटों में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल को आप नीचे तक पढ़े, तो जान जाएंगे कि किस प्रकार आप आसानी से कुछ स्टेप्स की मदद से ही लोन ले सकते हैं।

एटीएम कार्ड से पर्सनल लोन कैसे ले? (ATM Card Se Personal Loan Kaise Le?)

एटीएम कार्ड से पर्सनल लोन कैसे ले? (ATM Card Se Personal Loan Kaise Le?)

आप अक्सर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल पैसा निकालने के लिए ही करते होंगे। मगर आपको शायद पता नहीं है की एटीएम कार्ड की मदद से लोन भी लिया जा सकता है। यह देखने और सुनने में अटपटा महसूस हो सकता है। मगर यह सत्य है।

एटीएम कार्ड की मदद से आप बिना किसी कागजी प्रक्रिया के 1500000 रुपए का लोन ले सकते हैं। एचडीएफसी बैंक लोन पर एटीएम पर लोन देने की सुविधा काफी पहले से ही अपने ग्राहकों को प्रदान करा रहा है।

सबसे अच्छी बात यह है कि एचडीएफसी बैंक उन ग्राहकों को भी लोन की सुविधा देते हैं, जो किसी अन्य बैंक के कस्टमर होते हैं, बशर्ते की आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। एसबीआई बैंक की तरफ से भी लगभग देश के 50 हजार एटीएम मशीनों के जरिए लोन देने का कार्य किया जा रहा है।

एटीएम कार्ड से लोन लेने की सुविधा में लोन लेने के लिए की जाने वाली भागदौड़ को खत्म कर दिया है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें बिचौलियों का भी रोल खत्म हो गया है। अब आप अपने नजदीकी एटीएम मशीन से ही मुश्किल वक्त में पर्सनल लोन ले सकते हैं. और अपने विभिन्न कार्यों को कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

How to Get Loan Through an ATM Card (एटीएम कार्ड से लोन किस प्रकार से लिया जाता है?)

  • एटीएम कार्ड से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको एटीएम मशीन पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप अपना एटीएम कार्ड मशीन के अंदर डालेंगे या स्वाइप अप करेंगे. तो आप हो एटीएम कार्ड मशीन की स्क्रीन पर पर्सनल लोन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आप पर्सनल लोन के विकल्प पर क्लिक करें यहीं से आप पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया का पहला कदम उठाते हैं।
  • इसके बाद आप अपने पिन और अन्य आवश्यक मांगी जाने वाली जानकारियां एटीएम कार्ड मशीन में दर्ज करें जैसे ही आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे तो लोन राशि आपके बैंक खाते में डाल दी जाएगी।
  • लोन को वापस करने यारी पेमेंट करने के लिए भी आपको किसी प्रकार की भागदौड़ नहीं करनी पड़ती है। अपने आप आपके बैंक अकाउंट से राशि काट ली जाएगी।

जैसा कि आपने देखा एटीएम कार्ड के माध्यम से पर्सनल लोन लेना बहुत ही आसान है. और यह लोन आप अपने नजदीकी एटीएम मशीन से भी प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको भागदौड़ नहीं करनी पड़ती और चंद ही मिनटों में आप पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। “एटीएम कार्ड से पर्सनल लोन कैसे ले? (ATM Card Se Personal Loan Kaise Le?)”

एटीएम कार्ड से पर्सनल लोन क्यों लें? Why Choose an ATM Personal Loan?

दोस्तों आप बात करते हैं कि हम को एटीएम कार्ड से पर्सनल लोन क्यों लेनी चाहिए:

  • एटीएम कार्ड से पर्सनल लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा तो, यही होता है कि आप आसानी से कभी भी जरूरत के वक्त में लोन ले सकते हैं।
  • एटीएम कार्ड से आप आसानी से अपने नजदीकी एटीएम कार्ड मशीन से ही लोन प्राप्त कर सकते हैं। एटीएम कार्ड से ली जाने वाली लोन के लिए एक निश्चित समय अवधि प्रदान की जाती है।
  • इस लोन को ग्राहक आसानी से 5 साल की अवधि में रीपेमेंट कर सकता है।
  • एटीएम कार्ड के द्वारा दी जाने वाली लोन पूरी तरह से पेपरलेस होती है। आपको किसी भी कागजी प्रक्रिया के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ती।
  • यह लोन मिलने की प्रक्रिया सरल और तेज होती है। यह लोन आपका समय बचाती है। साथ ही साथ आपको मुश्किल वक्त में आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान करती है।

यह बात ध्यान देने योग्य है कि एटीएम के माध्यम से पर्सनल लोन कुछ ही ग्राहकों को पहचान कराई जाती है। आप यदि आप पहले से ही पर्सनल लोन ले चुके हैं या फिर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है. तो इस स्थिति में आपको लोन मुहैया कराई जाती है।

ग्राहक के अकाउंट से लेकर उसकी मासिक आय के आधार पर बैंकों के द्वारा ग्राहक को विभिन्न लोन ऑप्शन उपलब्ध कराए जाते हैं। जिनमें से आप किसी का चुनाव कर कर लोन ले सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह होती है कि आप इस प्रकार के लोगों को छुट्टी के दिन भी प्राप्त कर सकते हैं या फिर बैंक के बंद हो जाने के पश्चात भी आपको आर्थिक सुरक्षा प्राप्त हो सकती हैं। इसने ही बैंकों के माध्यम से एटीएम कार्ड से लोन लेने की स्कीम को सराहा गया है।

ATM Card से कितने तक की लोन मिल सकती है?

दोस्तों! अब आप सोच रहे होंगे कि एटीएम कार्ड की मदद से आप कितने रुपए तक की लोन ले सकते हैं। एटीएम कार्ड की मदद से आप अपनी छोटी से छोटी जरूरत को लेकर बड़ी से बड़ी जरूरत के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। बस आपका आपका बैंक से लेनदेन के साथ अच्छे संबंध होने चाहिए।

यदि आप बैंक की सभी नियम और शर्तों को पूरा करते हैं तो आप को बैंक के माध्यम से अधिकतम 1500000 रुपए तक का एटीएम कार्ड की मदद से लोन दिया जा सकता है। 1500000 रुपए तक की लोन राशि से आप घर की दैनिक जरूरतों से लेकर अपने बिजनेस को भी संभाल सकते हैं।

एटीएम कार्ड के माध्यम से लोन लेने का फायदा यह भी हुआ है कि आपको तभी लोन प्राप्त हो सकता है, जब बैंक बंद हो। “एटीएम कार्ड से पर्सनल लोन कैसे ले? (ATM Card Se Personal Loan Kaise Le?)”

इसे भी पढ़े Cryptocurrency Kya Hai (क्रिप्टोकरेंसी क्या है)? Invest कैसे करें?

एटीएम कार्ड से लोन लेने हेतु एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एटीएम कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन करने से पहले आपको एटीएम कार्ड से लोन लेने की योग्यता के बारे में जान लेना जरूरी है। क्योंकि यदि आप किसी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा नहीं कर पाते हैं, तो इस स्थिति में आपका लोन आवेदन रिजेक्ट किया जा सकता है।

  • ATM Card (एटीएम कार्ड) से लोन लेने हेतु आपका भारतीय होना अनिवार्य है। एटीएम कार्ड से लोन सिर्फ भारतवासियों को ही दी जाती है।
  • एटीएम कार्ड से लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर 750 अधिक होना चाहिए।
  • आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आप पर पहले से ही कोई बकाया लोन नहीं होनी चाहिए।

एटीएम कार्ड से लोन लेने के लिए आपको इन आसान सी योग्यता को पूरा करना होता है।

एटीएम कार्ड से लोन लेने पर ब्याज दरें कितनी होती हैं?

दोस्त दोस्तों जब भी आप लोन ले तो उसकी सभी नियम और शर्तों को अच्छी तरह से जान लें सबसे होता है लोन की ब्याज दरों के बारे में जानना क्योंकि ब्याज दरें लोन का सबसे अहम कारक होते हैं। ब्याज दरों के आधार पर ही यह तय किया जाता है कि कौन सी लोन फायदेमंद होती है और कौन सी हानिकारक।

एटीएम कार्ड से लोन लेने पर भी ब्याज दरों के बारे में आपको जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। जितने भी बैंक अभी एटीएम कार्ड के माध्यम से अपने ग्राहकों को लोन प्रदान कर आ रहे हैं। वह 11 से लेकर 20% तक के बीच में ब्याज दरें वसूल करते हैं।

इसके अलावा आपको GST भी भरनी होती है। आपको प्रोसेसिंग फीस के तौर पर 3% राशि का भुगतान भी करना होता है।

इसे भी पढ़े Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की “एटीएम कार्ड से पर्सनल लोन कैसे ले? (ATM Card Se Personal Loan Kaise Le?)”। अक्सर देखते हैं कि बैंक से लोन लेना खाला का घर नहीं होता। लोन लेने में बहुत जद्दोजहद करनी पड़ती है। तब कहीं जाकर लोन मिलता है। इस लंबी चौड़ी प्रक्रिया के कारण ही ग्राहक लोन लेने से कतराते हैं।

वैसे तो अब सभी एनबीएसई कंपनियां और सरकारी और गैर सरकारी बैंको ने ऑनलाइन लोन देना भी शुरू कर दिया है। मगर उसमें भी बहुत से लोगों को दिक्कतें सामने आती हैं। अब बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड के माध्यम से ही लोन देने की योजना के बारे में सोच रहे हैं।

भारत में प्रमुख बैंकों ने एटीएम कार्ड मशीन के माध्यम से लोन देने की सुविधा शुरू कर दी है। हालांकि अभी यह सुविधा कुछ ही स्थानों पर शुरू हुई है। प्रत्येक एटीएम कार्ड मशीन पर पहुंचने में सुविधा को टाइम लग सकता है। एटीएम कार्ड मशीन के माध्यम से भविष्य में लोन लेना एक आम बात हो जाएगी।

ग्राहकों को इस प्रकार की लोन योजना से बहुत ज्यादा फायदा होगा और वह किसी भी मुश्किल परिस्थिति में लोन लेकर अपने कामों को कर सकते हैं। इस प्रकार हम देखेंगे कि भारत में और भी ज्यादा लोग बैंक लोन की तरफ आकर्षित होंगे। जिनसे बैंकों और ग्राहकों दोनों का ही फायदा होगा।

ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट के होम पेज पर विजिट कर सकते हैं। जहां पर आपको बहुत सारी लोन योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

How to Check CIBIL Score Free Online? CIBIL Score Kaise Check Karen

CIBIL Score How to Check | सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंHow to Check CIBIL Score Free Online? CIBIL Score Kaise …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!